पीठीका संख्याँ 1

पीठीका संख्याँ 1 :   इस पीठीका पर काले बैसाल्ट पत्थर से निर्मित एक द्वार शाखा को प्रदर्शित किया गया है जिनका काल सम्भवतः 11वीं 12वीं शताब्दी ई0 है। सम्भवतः यह किसी मंदिर के प्रवेष द्वार पर प्रयुक्त हुआ होगा।

[nggallery id=11]

 

Learn More

पीठीका संख्याँ 2

पीठीका संख्याँ 2 :   इस पीठीका पर 10वीं 11वीं शताब्दी की बनी शेर की मूर्ति का अग्रभाग, 12वीं 13वीं शताब्दी के मनौति स्तूप एवं 9वीं 10वीं शताब्दी के लघु मंदिर को प्रदर्शित है।

[nggallery id=12]

 

Learn More

पीठीका संख्याँ 3

पीठीका संख्याँ 3 :  इस पीठीका पर मुकुटधारी भगवान बुद्ध की भूमिस्पर्श मुद्रा में काले बैसाल्ट पत्थर से निर्मित 9वीं 10वीं शताब्दी की मूर्ति प्रदर्शित है।

[nggallery id=13]

 

Learn More

पीठीका संख्याँ 4

पीठीका संख्याँ 4 :  इस पीठीका पर आँठवीं- नौवीं शताब्दी के उमामहेश्वर, उत्तर गुप्त कालीन चार मुखों वाला मुखलिंग एवं ग्यारहवीं बारहवीं शताब्दी निर्मित शिवपार्वती की मूर्ति प्रदर्शित हैं।

[nggallery id=14]

 

Learn More

पीठीका संख्याँ 5

पीठीका संख्याँ 5 :   इस पीठीका पर भूमिस्पर्श  मुद्रा में 10वीं शताब्दी में निर्मित काले बैसाल्ट पत्थर की भगवान बुद्ध की सिर विहीन मूर्ति प्रदर्शित है जिसके निचले भाग में एक बन्दर के द्वारा भगवान बुद्ध को मधु युक्त कटोरा अर्पण करते हुए उत्कीर्ण किया गया है जो भगवान बुद्ध के वैशाली चमत्कार को जीवन्त कराता है ।

[nggallery id=15]

 

Learn More

पीठीका संख्याँ 6

पीठीका संख्याँ 6 :   इस पीठीका पर छठी- साँतवीं शताब्दी निर्मित मगरमछ के मुँह के सदृष एक प्रनाला प्रदर्शित है।

[nggallery id=16]

 

Learn More